वेटिंग लिस्ट की टिकट ले कर स्लीपर और एसी के बोगियों में सफर करना अब संभव नहीं होगा. RAILWAY इसके लिए एक नया एप बना रहा है.
इस एप में कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ये सुविधा होगी की वे रिज़र्व बोगियों में अनधिकृत लोगो के प्रवेश को ले कर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे.
अभी इस एप का ट्रायल चल रहा है. जल्द ही रेलवे इसे प्ले स्टोर में पर अपलोड कर देगा.
गौरतलब है की अक्सर TRAIN के रिज़र्व बोगियों में नार्मल ticket वाले TTE को कुछ पैसे दे कर बैठ जाते हैं.
जिससे पहले से बुकिंग करा के सफर करने वाले यात्रियों को काफी असुविधा होती है.
खासकर सौ-डेढ़सौ किलोमीटर सफर करने वाले डेली यात्री ऐसा लगभग रोजाना करते हैं.
यात्रियों को इस परेशानी से बचाने के लिए रेलवे ये कदम उठा रहा है. कुछ मामलो में शिकायत होती है लेकिन तुरंत निपटारा नहीं हो पता.
कैसा होगा एप –
- TRAIN रवाना होने के पंद्रह मिनट में टीटीई डिवाइस से रिज़र्व और नॉन रिज़र्व सीट का डाटा भरेगा.
- यात्री इस मोबाइल एप में ट्रैन और कोच नंबर फीड करेगा. इसके बाद बाद बोगी की सीट बर्थ रिजर्वेशन का लेआउट दिखेगा.
- बोगी में रिजर्वेशन क अनुपात में ज्यादा लोगो के होने पर यात्री एप से शिकायत अपलोड करेगा.
- शिकायत दर्ज होते ही सिस्टम पर अपडेट आएगा और सम्बंधित TTE को आटोमेटिक अलर्ट मिलेगा.
- TTE खुद या आर.पी.ऍफ़ की सहायता से अनधिकृत लोगो को रिज़र्व बोगी से बहार करेंगे .
अगर एक ही PNR में कन्फर्म और वेटिंग हो तो क्या होगा ?
यदि एक ही पी.एन.आर. पर कन्फर्म और वेटिंग टिकट वाले हैं तो वेटिंग वाला यात्री कन्फर्म वाले यात्री के सीट पर सफर कर सकता है.